एलपीजी सिलेंडर को लेकर बड़ा बदलाव, जानिए

नई दिल्ली

अगले महीने से घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले एलपीजी सिलेंडर को लेकर बड़ा बदलाव होने वाला है। अब ग्राहकों को LPG सिलेंडर के लिए वन-टाइम पासवर्ड की जरूरत होगी। तेल कंपनियां इस नये सिस्टम को लागू कर रही हैं। ताकि गैस सिलेंडर की चोरी के मामलों से निपटा जा सके और सही ग्राहक तक डिलीवरी हो सके। इस ​नये सिसस्टम को डिलीवरी ऑथेन्टिकेशन कोड के नाम से जाना जाएगा। शुरुआत दौर में इस सिस्टम को 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजस्थान के जयपुर में इसे शुरू भी कर दिया गया है।

बिना कोड के नहीं होगी डिलीवरी

इस नये सिस्टम के तहत, गैस सिलेंडर की डिलीवरी तब तक पूरी नहीं होगी। जब तक की ग्राहकों द्वारा डिलीवरी करने वाले को एक कोड न दिखाया जाए। यह कोड ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ऐसे में जरूरी है कि ग्राहक गैस एजेंसी के साथ अपने मोबाइल नबंर को अपडेट रखें। ऐसा नहीं करने पर उनके एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी नहीं की जाएगी। हालांकि अगर कोई कस्टमर ऐसा भी है जिसने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है। तो डिलीवरी बॉय के पास के ऐप होगा जिसके जरिए आप रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा पाएंगे, और उसके बाद कोड जनरेट कर सकेंगे।

गैस एजेंसी के साथ पता भी अपडेट कराना जरूरी

साथ ही ग्राहकों को यह भी ध्यान देना होगा कि अगर गैस एजेंसी में उनका पता अपडेट नहीं है तो इसे भी अपडेट करा लें। लेकिन, तेल कंपनियों ने इस सिस्टम को लेकर यह भी कहा है कि कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर्स के लिए डीएसी की कोई जरूरत नहीं होगी। आपको बता दें कि वुड मैकेंजी ने कहा है कि साल 2030 तक भारत दुनिया के सबसे बड़े एलपीसी सिलेंडर के मामले में चीन केा पीछे छोड़ देगा।

अक्टूबर में नहीं बदले एलपीजी के दाम

अक्टूबर महीने के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने एलपीजी रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 594 रुपये पर स्थिर है। अन्य शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम भी स्थिर है। हालांकि, 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमतों में गिरावट आई है। IOC की वेबसाइट पर दिए गए प्राइस के मुताबिक, दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर 32 रुपये तक महंगा हो गया है। आपको बता दें कि इससे पहले जुलाई महीने में 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 4 रुपये तक कीमतें बढ़ाई गई थी। वहीं, इससे जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था। जबकि, मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Big change about LPG cylinder, know

Leave a Reply

error: Content is protected !!