LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी पहले जैसे नहीं होगी बदलने वाले है पूरे सिस्टम जानिए कबसे

नई दिल्ली

अब आपके LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया अब पहले से जैसी नहीं होगी क्योंकि अगले महीने से डिलीवरी सिस्टम में बदलाव होने वाला है। 1 नवंबर से डोमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया LPG सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं।

क्या है ये नया सिस्टम और होम डिलीवरी कैसे होगी आइए आपको बताते हैं सबकुछ:

इस नए सिस्टम को DAC का नाम दिया जा रहा है यानी कि डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। अब सिर्फ बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी बल्कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉय को कोड नहीं दिखायेंगे तब तक डिलीवरी पूरी नहीं होगी। हालांकि अगर कोई कस्टमर ऐसा भी है जिसने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है तो डिलीवरी बॉय के पास के ऐप होगा जिसके जरिए आप रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा पाएंगे। और उसके बाद कोड जनरेट कर सकेंगे। ऐसे में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएँगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है।

तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने वाली हैं। इसके बाद बाकि धीरे-धीरे दूसरी सिटी में भी लागू कर सकती हैं। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से चल रहा है। 95 फीसदी से ज्यादा इस प्रोजेक्ट का सक्सेस रेट तेल कंपनियों को मिला है। बता दें कि ये सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा सिर्फ डोमेस्टिक के लिए ये रूल्स लागू किये जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Home delivery of LPG cylinder will not be the same as before

Leave a Reply

error: Content is protected !!